दिल के रोगियों के लिए दर्द की दवा है नुकसानदायक, जानें क्यों और कैसे?

दिल के रोगियों के लिए दर्द की दवा है नुकसानदायक, जानें क्यों और कैसे?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से दिल की बीमारी, मधुमेह, व हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों का चिंतित होना लाजमी है। सभी बड़े अस्पताल इस समय कोरोना से निपटने की तैयारी में जुटे हैं। इस लिए ओपीडी में जाकर डॉक्टर से सलाह लना भी आसान नहीं है। इसे देखते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने एम्स के डॉक्टरों के साथ मिलकर मधुमेह और दिल के रोगियों के लिए दिशा निर्दश तैयार किया है। इसके मुताबिक इन दिनों दर्द निवारण आइ-बुप्रोफेन जैसी दवाओं का इस्तेमाल खतरनाक है। खास तौर पर दिल की बीमारी, हाइपटेंशन और मधुमेह के रोगी ज्यादा ध्यान रखें।

पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है पैरों में जलन, जानें वजह और बचाव के उपाय

एम्स के कॉर्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज रॉय ने कहा कि डॉक्टर की सलाह के बगैर किसी दवा का इस्तेमाल ना करें। दिल की बीमारी, मधुमेह व हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों का किसी कारणवश डॉक्टर से संपर्क नहीं हो पा रहा है तब भी पुरानी दवाओं का सेवन जारी रखें। उन्होंने कहा कि इ बीमारियों से पीडिंत यदि पूरी सावधानी बरतें तो उनको कोरोना होने का खतरा अधिक नहीं होता है। दिल की बीमारी, मधुमेह और हाइपरटेंश के मरीजों को कोरोना का संक्रमण होने पर विशेष देखभाल जरुरी है।

फाइबर व प्रोटीन युक्त पौष्टिक भोजन ले

डॉक्टर अम्बुज रॉय ने कहा कि मधुमेह, ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें। शुगर का नियमित जांच करते रहे। खानपान में फाइबर, प्रोटीन युक्त भोजन, फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें। जहां तक संभव हो नियमित रुप से व्यायाम करते रहें। दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और तरल पदार्थ का ज्यादा सेवन करें। यदि सर्दी जुकाम में कोई लक्षण दिखें तो डॉक्टर के बताएं दवाओं का इस्तेमाल जरुर करें। जब तक डॉक्टर सलाह ना दे तब तक किसी भी प्रकार की दवाओं का सेवन ना करें। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है कि ब्लड प्रेशर की दवा से कोरोना के संक्रमण की तीव्रता बढ़ जाती है। वही दर्द निवारक इबूप्रोफेन दवा से कोरोना की तीव्रता बढ़ सकती है। ऐसी दवाएं ह्दय के मरीजों के लिए हानिकारक होती है। इससे किड़नी खराब होने का खतरा बढ़ता है। डॉक्टर की सलाह पर ही कोई दवा लेनी चाहिए। यदि बहुत आवश्यक है तो पैरासिटामोल दर्द निवारक के लिए बहुत कारगर दवा है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

जीवनशैली को सेहतमंद रखें

इन दिनों जीवनशैली को सेहतमंद रखना जरुरी है। धूम्रपान का सेवन ना करें। खानपान पर ज्यादा ध्यान दे। नमक का सेवन कम करें। मांसाहारी व्यक्ति अपनी रुचि के अनुसार इसे जारी रख सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- 

दवा के साथ योग करने से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज, एम्स के डॉक्टरों ने अध्ययन कर बताया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।